झारखण्ड के पर्यटन स्थल | Places to visit in Jharkhand In Hindi

4.5/5 - (4 votes)

Tourist places in Jharkhand in Hindi- वैसे तो दुनिया में कई खुबसूरत जगह की कमी नही है, लेकिन बात अगर झारखण्ड की आती है तो इसमें कोई सक नही है घुमने के लिए अनगिनत जगह है यहाँ पर. क्युकी झारखण्ड इतना खुबसूरत जो है, कहते हैं प्रकिर्तिक ने झारखण्ड को बड़े फुर्सत से बनाया है.

गिरिडीह स्थित झारखण्ड के सबसे उची चोटी पारसनाथ की बात करें, या लातेहार की सबसे उची वॉटरफॉल लोध वॉटरफॉल की या फिर देवघर की सबसे खुबसूरत वादियों में बसा बैध नाथ धाम की. इस तरह की सैकरों खुबसूरत स्थलों ने झारखण्ड के धरती को अनुपम भेट दी है. यही वजह है देश से लाखो की संख्या में पर्यटक पहुचते हैं.

इस लेख में हम बताने जा रहे है झारखण्ड के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में, यदि आप झारखण्ड की यात्रा करने का सोच रहें हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें.

Table of Contents

झारखण्ड के पर्यटन स्थल | Places to visit in Jharkhand in Hindi

10. झारखण्ड में घुमने की जगह तिलैया डैम- Jharkhand Ke Ghumne Ki Jagah Tilaiya Dam

tilaiya dam
source-commons.wikimedia.org

तिलैया डैम कोडरमा में स्थित एक बहुत ही खुबसूरत बांध है. इसका निर्माण 1953 में किया गया था. बराकर नदी में स्थित तिलैया डैम दामोदर घाटी निगम द्वारा बनाया गया पहला बांध है.

यह जगह हरे भरे जंगलो से घिरा हुआ है. बांध के चारो ओर खुबसूरत दृश पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है. यह एक खुबसूरत पिकनिक स्पॉट है.

9. झारखण्ड के प्रसिद्ध स्थल बेतला नेशनल पार्क - Jharkhand Ke Prasidh Sthal Betla National Park

Betla National Park

झारखण्ड में स्थित पलामू जिले के पहाड़ी इलाको में फैला हुआ बेतला राष्ट्र्य उद्यान भारत के पुराने उधान में से एक है. जो अपने सम्रिथ जैविविकता के बल पर दूर दराज के सैलानियों को यहाँ आने का आमंत्रण देता है.

इस उद्यान में आपको जंगली हाथी बिना रोक टोक के घुमते दिख जायेगे. बेतला नेशनल पार्क पूर्ब के सबसे शानदार पार्क में से गिना जाता है. जो लगभग 979 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.

8. झारखण्ड के प्रमुख पर्यटन स्थल मोती झरना- Jharkhand Ke Pramukh Paryatan Sthal Moti Jharna

Moti Jharna

मोती झरना साहिबगंज में स्थित है. यह एक झारखण्ड के बहुत ही प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यह झरना राजमहल नामक पहाड़ियों से तीनो भागो में बिभाजित होकर गिरता है.

इसकी उचाई लगभग 50 मीटर है वैसे सर्दियों में यहाँ की दृश्य देखने लायक होती है. यहाँ की खूबसूरती उची पहाड़ और आस पास की हरियाली आपके मन मोह लेने के लिए काफी है.

7. झारखण्ड में घुमने की जगह पतरातू वैली- Jharkhand Me Ghumne Ki Jagah Patratu Valley

Patratu valley

झारखण्ड के रामघढ़ जिले में स्थित पतरातू वैली एक बहुत ही खुबसूरत घाटी है. Weekend में घुमने और मौज मस्ती करने के लिए यह एक बहुत ही शानदार जगह है. 

यहाँ आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं. यह पहाड़ी स्थल हरे भरे जंगलो से घिरा हुआ है. अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है तो आप यहाँ सुकून भरा समय परकृतिक के करीब जाकर बिता सकते हैं. इसके साथ पतरातू लेक रिसोर्ट भी घूम सकते हैं.

6. झारखण्ड के प्रमुख धार्मिक स्थल पारशनाथ- Jharkhand Ke Pramukh Dharmik Sthal Parashnath

Parashnath temple

झारखण्ड के गिरिडीह जिले में स्थित पारशनाथ पर्वत एक बहुत ही खुबसूरत धार्मिक स्थलों में से एक है. माना जाता है यहाँ पे स्थित मंदिर 2000 साल अधिक पुराने है. धर्म के अलावा पर्यटन के लिहाज से भी यह स्थान काफी महवपूर्ण है.

वैसे ट्रैकिंग में रूचि रखने वालो के लिए ये जगह काफी पसंद आयेगी. यहाँ पर आप ट्रैकिंग हाईकिंग का रोमांच भरा अनुभब ले सकते हैं.

5. झारखण्ड के प्रमुख वॉटरफॉल हुंडरू फॉल- Jharkhand Ke Pramukh Waterfall Hundru Fall

Hundru Fall
source-flickr.com

हुंडरूवॉटरफॉलस्वरण रेखा नदी पर स्थित है. यह फॉल झारखण्ड के राजधानी रांची में स्थित है. यह झारखण्ड का दूसरा सबसे ऊचा वॉटरफॉल है. इसकी उचाई 98 मीटर है.

घने जंगलो में  स्थित यह वॉटरफॉल देखने में बहुत ही खुबसूरत लगता है, और इसके आस पास स्थित छोटी छोटी पहाड़ियाँ इसे और ही खुबसूरत बनाते है.

4. झारखण्ड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बैद्यनाथ मंदिर- Jharkhand Ke Prasidh Dharmik Sthal Baba Baidyanath Temple

झारखण्ड के पर्यटन स्थल | Places to visit in Jharkhand In Hindi
source-flickr.com

झारखण्ड का यह अति प्रसिद्ध मंदिर देवघर में स्थित है. पवित्र तीर्थ होने के कारन लोग इसे बाबा धाम भी कहते हैं. यह एक सिद्ध पीठ है.

कहा जाता है की यहाँ आने वाले भक्तों की मनोकामनाये पूर्ण होती है. यहाँ की मंदिर के वास्तु कला काफि खुबसूरत है.

3. झारखण्ड के आकर्षक पर्यटन स्थल नेतरहाट- Jharkhand Ke Aakarshak Parytana Sthal Netarhat

झारखण्ड के पर्यटन स्थल | Places to visit in Jharkhand In Hindi
source-commons.wikimedia.org

नेतरहाट झारखण्ड के लातेहार जिले में स्थित है. यहाँ हर समय में हजारो की संख्या में लोग आते हैं. यह पहाडियो में स्थित एक बहुत ही खुबसूरत पर्यटन स्थल है, और इसे छोटा नागपुर की रानी के नाम से भी जाना जाता है.

नेतरहाट को झारखण्ड का शान माना जाता है. आप यहाँ Sun set और Sun rise का भी मजा ले सकते हैं.

2. झारखण्ड के प्रमुख लोध वॉटरफॉल- Jharkhand Ke Pramukh Lodh Water fall

झारखण्ड के पर्यटन स्थल | Places to visit in Jharkhand In Hindi

लोध वॉटरफॉल की उचाई 143 मीटर है, जो झारखण्ड का सबसे ऊचा वॉटरफॉल है. लोध वॉटरफॉल नेतरहाट  से 60किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.

1. झारखण्ड के प्रमुख पर्यटन स्थल जमशेदपुर- Jharkhand Ke Pramukh Paryatan Sthal Jamshedpur

Jamshedpur
source-commons.wikimedia.org

जमशेदपुर झारखण्ड के सबसे ज्यादा आवादी वाला शहर है. इस महवपूर्ण शहर को श्री जमशेद जी टाटा ने बसाया था. जो की टाटा समूह के संस्थापक थे. 

जमशेदपुर में आप जुबली पार्क, जुबली झील, दलमा हिल्स, दलमा लाइफ सेंचुरी और टाटा स्टील जू देख सकते हैं.

झारखण्ड घुमने जाने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Jharkhand In Hindi

झारखण्ड की यात्रा का समय अक्टूबर से मार्च के बीच का माना जाता है. इस बीच झारखण्ड का मौसम अनुकूल होती है जिससे बिना किसी परेशानी में घूम सकते हैं.

झारखण्ड कैसे पहुचें- How To Reach Jharkhand In Hindi

झारखण्ड की यात्रा आप हवाई मार्ग, सड़क मार्ग, और ट्रेन मार्ग से कर सकते हैं.

सड़क मार्ग से झारखण्ड कैसे पहुचें- How To Reach Jharkhand By Road In Hindi

यदि आप झारखण्ड की यात्रा सड़क मार्ग द्वारा करने का सोच रहे है तो हम बता दे की झारखण्ड सड़क मार्ग के माध्यम से बहुत अच्छी से जुडी हुई है. जो की इसके आस पास के राज्यों से बसे भी उपलब्ध होती है.

ट्रेन से झारखण्ड कैसे पहुचें- How To Reach Jharkhand By Train In Hindi

यदि आप झारखण्ड की यात्रा ट्रेन द्वारा करने का सोच रहे है तो हम बता दे की झारखण्ड में कई रेलवे स्टेशन मौजूद है. और देश के सभी प्रमुख शहरो से अच्छी तरह जुडी हुई है.

हवाई जहाज से झारखण्ड कैसे पहुचें- How To Reach Jharkhand By Flight In Hindi

यदि आप झारखण्ड की यात्रा हवाई जहाज  द्वारा करने का सोच रहे है तो हम बता दे की झारखण्ड राज्य के राजधानी में स्थित रांची में बिरसा मुंडा एअरपोर्ट है.

झारखण्ड का नक्शा- Jharkhand Map

Abhishek
Abhishek

अभिषेक कुमार HindiYatra के संस्थापक और लेखक है. उन्हें नई जगहों का पता लगाने और उनके बारे में लिखने का शौख है.
इनका गृह नगर बिहारशरीफ है. वह एक अशंकालिक ब्लॉगर है और डिजिटल मर्केटर के रूप में काम करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *